Why To know our Past Life

Know my past life-730109क्यों ज़ाने अपने पूर्व-जन्मों को ?

हम अपने वर्तमान जीवन में इतने डूबे हुये है कि हमें ये होश ही नही है कि हम कौन है, कहां से आए है, ये शरीर क्या है, इसके पार भी कुछ है? हम अपने काम में, संबंधों में, इस जीवन की समस्याओं में उलझे हुये है लेकिन हम अगर हमारे पूर्व जन्मों को गहराई से देखेंगे तो पहले हमें विश्वास ही नही होता की ये हम ही है। हम वही वही सब हर जीवन में करते जा रहे है और मृत्यु के बाद हम सब भुल कर फिर वही कर रहे है। और हम है, हम पहले भी थे ओर आगे भी होंगे। इसलिये अगर अपने अतीत की गलतियों से सीख कर अपने आने वाले जीवन को बेहतर ढंग से जीना प्रारंभ कर सकेंगे। साथ ही हमें अनुभव होगा की कुछ है हमारे भीतर जो न मरता है न मरेगा। जान पाएँगे हम कि कितना निर्जन है मृत्यु का भय। और बहुत से रिश्ते, भय, दुख और परेशानिय़ाँ जिनका कारण जाने बिना हम उनसे जुड़े रहते है और पूरा जीवन य़ुही गुजर जाता है। पर यदि हम कारणों को जान लें तो फिर चीज़ो को देखने का हमारा नज़रिया भी बदल जाता है और उनसे मुक्त होने में भी देर नही लगती।

एक लड़की मेरे पास आई थी जिसका सवाल एक लड़के के बारे में था जिसका उसके घर आना जाना था और लगभग घर के सदस्यों की तरह था। सारे परिवार वाले उसे बहुत पसदं करते थे। पर कई बार सभी उसका अजीब सा व्यवहार देख कर हैरान हो जाते थे। और उस लड़की ने जब उसे प्रारंभ से देखा था तो उसे उससे एक अजीब से डर का एहसास होता था पर लड़की ने इस बात को नज़रअंदाज़ करना जारी रखा। पर वो लड़का उस लड़की के पीछे पड़ा रहा। इसी बात को लेकर वह लड़की पिछले जन्मों में गई। उसने पाया कि हर जन्म में वो लड़का उसको पाने की इच्छा लिये उसको हद से ज्यादा नुकसान पहुँचाता था और उसकी हत्या तक कर देता था। यहां तक कि उससे जुड़े हर रिश्ते को वो गहरे से गहरे तक नुकसान पहुँचाता था।

अपने इस पूर्व जन्म सत्र में उस लड़की ने और कई जवाब पाए। अब इस जीवन में वो लड़की उस इसांन से पूरी तरह सावधान होकर रहेगी और कुछ महत्वपूर्ण बातो पर ध्यान देने पर उस लड़की के परिवार वाले भी समझ गए और उस लड़के से किनारा कर लिया। अगर इस लड़की ने अपने डर को समझा नही होता और अपने पूर्व जन्मों में झाकाँ नही होता तो हो सकता है जाने अनजाने में वो लोग भूल से फिर उसके हाथो दुख उठाते।

इसी प्रकार अपनी कई समस्याएं और भय हम अपने पुराने जन्मो़ं से लेकर आते है जिनको वक़्त रहते यदि हम जाग कर होश से और ध्यान के माध्यम से दूर कर सकते है और अपने जीवन को एक नई दिशा दे सकते है।

नीलम

This entry was posted in cases.